Kanya Utthan Yojana: BA पास छात्राएं ध्यान दें! कहीं छूट न जाए हाथ से 50 हजार का मौका, यहां जानें आवेदन की अंतिम तिथि

Kanya Utthan Yojana ,स्वागत है आप सभी का आज के नए पोस्ट में, आज के इस पोस्ट में हम आपको Kanya Utthan Yojana: BA पास छात्राएं ध्यान दें! कहीं छूट न जाए हाथ से 50 हजार का मौका, यहां जानें आवेदन की अंतिम तिथि के बारे में सबकुछ के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है | इस योजना के अंतर्गत किसानों को ऋण प्रदान किया जाएगा।

बिहार की नीतीश कुमार सरकार जल्द ही ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ के तहत प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने जा रही है। इसके तहत इंटर पास अविवाहित छात्राओं को 25,000 रुपये और ग्रेजुएशन करने पर 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने इस राशि का भुगतान अगले हफ्ते तक करने का निर्देश दिया है। जिसे डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। आखिर इस योजना का फायदा बिहार की बेटियों को कैसे मिलेगा, इसमें कौन से डॉक्यूमेंट्स लगेंगे, कैसे इसके लिए अप्लाई किया जा सकता है, सबकुछ जानिए यहां…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फॉर्म में मांगी गई डिटेल्स के साथ हो जाएगा रजिस्ट्रेशन

कैंडिडेट शुरू के दो लिंक में से किसी एक पर क्लिक करके फिर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस दौरान जो भी जानकारी मांगी गई है वो सबकुछ भरना होगा। पूरा फॉर्म भरने के बाद आप इसे सबमिट कर दीजिए। फॉर्म भरने के संबंध में पूरी प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर बताई गई है।

‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ में रजिस्ट्रेशन के दौरान रेजिडेंस सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक, 12th और ग्रेजुएशन, जिसके लिए अप्लाई कर रहे उसकी मार्कशीट और पासपोर्ट साइज की फोटो जरूरी है। आधिकारिक वेबसाइट पर सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद आप को जल्द ही इसका फायदा मिल जाएगा।

छात्राओं के लिए सुनहरा मौका

वहीं आवेदन डालने के लिए योग्य वही छात्राएं मानी जाएंगी जो राज्य के अंगीभूत और सरकार से मान्यता प्राप्त संबंध डिग्री महाविद्यालय संस्थानों से स्नातक उत्तीर्ण हो. आवेदक छात्राओं को बिहार का स्थायी निवासी होना आवश्यक है. बिहार सरकार के एजुकेशन के चीफ सेक्रेटरी दीपक कुमार सिंह ने सोमवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. इस योजना का लाभ स्नातक उत्तीर्ण उवही छात्राएं उठा सकती हैं जो कि इन शर्तों को पूरा करती हो.

  • छात्रा बिहार की स्थायी निवासी होनी चाहिए.
  • राज्य के अंदर अवस्थित भूत और मान्यता प्राप्त सब डिग्री महाविद्यालय स्थानीय से 31 मार्च के बाद स्नातक और स्नातक समकक्ष कोई डिग्री प्राप्त किया हो या उनका परीक्षा फल 31 मार्च 2021 के बाद प्रकाशित हुआ हो.
  • ऑनलाइन आवेदन करते समय लाभार्थी ऑनलाइन निर्देशों का पालन करें. आवेदन स्वीकार होने पर लाभुक के मोबाइल पर सूचना प्राप्त होगी.
  • प्राप्त आवेदनों का विश्वविद्यालय द्वारा अपलोड किए गए परीक्षा फल से जांच के बाद विभाग के स्तर से राशि लागू करके बैंक खाते में दिया जाएगा.
  • छात्रा का खाता राष्ट्रीयकृत बैंक मान्यता प्राप्त निजी बैंक या इंडियन पोस्टल पेमेंट बैंक का होना चाहिए. ये अकाउंट खाता बिहार राज्य में स्थित किसी शाखा में होना चाहिए.
  • योजना से संबंधित विस्तृत निर्देश विभागीय वेबसाइट educationbihar -gov -in पर देखे सकते हैं.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत इस योजना का लाभ लेने वाले छात्राओं जो 1 अप्रैल 2021 से 30 अक्टूबर 2022 तक स्नातक उत्तीर्ण किए हैं उन्हीं छात्र-छात्राओं को ₹50000 मिलेंगे, इसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन 3 दिसंबर 2022 से शुरू किए जा रहे हैं विभाग की ओर से नया पोर्टल तैयार कर लिया गया है, नीचे दिए हुए .

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana धनराशि का विवरण

सेनेटरी नेपकिन के लिए 300  रूपये
यूनीफोर्म के लिए 1 से 2 वर्ष की आयु में 600 रूपये
3 से 5 वर्ष की आयु में 700 रूपये
6 से 8 वर्ष की आयु में 1000 रूपये
9 से 12 वर्ष की आयु में 1500 रूपये

यह भी पढ़ें- PM Shri Yojana in 846 Maharashtra schools for high quality education

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kanya Utthan Yojana – FAQs

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का पैसा कब तक आएगा?

जेसे ही लाभार्थी के आवेदन को पूर्ण रूप से सत्यापित कर लिया जाता है तो इसके बाद पात्र लाभार्थी को एक निश्चित तिथि पर योजना का पैसा प्रदान कर दिया जाएगा

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना किस राज्य मैं लागू है?

Kanya Utthan yojana को बिहार राज्य सरकार द्वारा पूरे राज्य मैं लागू किया गया है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कन्या उत्थान का फॉर्म कब से भरा जाएगा?

Bihar Kanya Utthan Yojana 2022- मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनान्तर्गत इस वर्ष दिनांक 01 अप्रैल 2021 से 30 अक्टूबर 2022 तक स्नातक उत्तीर्ण समस्त छात्राओं को 50 हजार की छात्रवृत्ति दी जायेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में कितना पैसा मिलता है?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत मुख्यमंत्री बालिका ( इंटरमीडिएट उत्तीर्ण) प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत वर्ष 2021 में उत्तीर्ण अविवाहित छात्राओं को 10 हजार रुपये एवं वर्ष 2022 से 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी. यह राशि सीधे लाभुकों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से अंतरित की जायेगी.

Also Check Related these Post :

PM Kisan Yojana: इस योजना के तहत डाकिया करेगा 13वीं किस्त की मदद, आपको होगा 6 हजार रूपये का फायदा

यदि फ्री में महिलाये पाना चाहती हैं गैस कनेक्शन, तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करें

PM Kisan 13th Installment: यह तय हो गया, इस दिन आएगी किसानों के खाते में 13वीं किस्त के पैसा

PM Mudra Loan Yojana के अंतर्गत 1750 रूपये खर्च करने से मिलेंगे 1 लाख रुपए, जाने पूरी जानकारी

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मैंने Kanya Utthan Yojana: BA पास छात्राएं ध्यान दें! कहीं छूट न जाए हाथ से 50 हजार का मौका, यहां जानें आवेदन की अंतिम तिथि के बारे में ?इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website: NaiYojana.in पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment